बकरा टैबलेट

बकरा टैबलेट

time:2021-10-22 18:33:34 नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन Views:4591

फुटबॉल बाधा को कैसे पढ़ें बकरा टैबलेट 10cric कैसीनो,betway बनाम बेट365,लियोवेगास नौकरियां,lovebet ऐप प्रोमो कोड,lovebet एम कैसीनो घंटे,lovebet वापसी,एक पोकर हाथ में 5 कार्ड होते हैं,बैकारेट क्रिस्टल भारत,बैकरेट कौशल,बेटिंग कंपनी एजेंट संचार,कैसीनो 4k वॉलपेपर,कैसीनो श कोरोना,क्लासिक रम्मी ऐप स्टोर,क्रिकेट जीके प्रश्नोत्तरी हिंदी में,डीएच स्पोर्ट्स ऐप,यूरोपीय कप थीम सांग,फ़ुटबॉल लैंडिंग URL,उत्पत्ति कैसीनो ब्रांड,एचडी स्पोर्ट्स आईपीएल,आईपीएल बेस्ट टीम,जैकपॉट मूवी mp3 गाना डाउनलोड,Android के लिए लाइव लाठी,लाइव रूले आरटीपी,भारत में लॉटरी टिकट की कीमत,मिस्टेक कैसीनो,ऑनलाइन कैसीनो पेपैल,ऑनलाइन पोकर कार्ड गेम,Baccarat में जोड़े,पोकर कुत्ता,ऑनलाइन baccarat डेमो प्रदान करें,रॉयल विन ऐप,रम्मी पैशन मोबाइल ऐप,स्लॉट मशीन जन्मदिन का केक,स्लॉट्सडेलन 9,स्पोर्ट्सबुक सट्टेबाजी,टेक्सास होल्डम मुफ्त पूर्ण संस्करण डाउनलोड करें,द अनफॉरगिवेन क्रिकेट बुक रिव्यू,Baccarat के मंच क्या हैं,विश्व प्रारंभिक चीनी टीम समय सारिणी,इलेक्ट्रॉनिक खेल generator,कैसीनो के खेल login,गोल्डन ड्रैगन बॉल,जोकर वाला टिक टॉक,फुटबॉल पसंदीदा,बेटा ठाकुर ना लाइव प्रोग्राम,लॉटरी कूपन,स्पोर्ट्स न्यूज़ लाइव .नियमित आमदनी के लिए इन पांच विकल्प में निवेश कर सकते हैं सीनियर सिटीजन

घटते ब्याज दरों के इस दौर में नियमित आय के विकल्प कम हुए हैं.
घटते ब्याज दरों के इस दौर में नियमित आय के विकल्प कम हुए हैं. बहुत से निवेशक अपनी पूंजी पर नियमित आय के विकल्प ढूंढते रहते हैं. पिछले कुछ समय से घटते ब्याज दरों वाले दौर में उन पर बहुत अधिक असर पड़ा है.

इस समय जब देश के शीर्ष बैंक सीनियर सिटीजन को पांच-छह साल के फिक्स डिपॉजिट पर अधिकतम 6 फ़ीसदी का ब्याज दे रहे हैं, तुलनात्मक रूप से पोस्ट ऑफिस छोटी बचत योजना पर ब्याज दरें अधिक हैं.

इसे भी पढ़ें: मार्च 2021 में आईआईपी में कमजोरी, खुदरा महंगाई बढ़कर 5.5 फीसदी पर पहुंची

निवेश जगत के जानकारों का हालांकि मानना है कि छोटी बचत पर ब्याज दरें बहुत लंबे समय तक कायम रहने वाली नहीं है. सरकार समय-समय पर इन ब्याज दरों में कटौती करती रहती है. अप्रैल-जून तिमाही के लिए हालांकि सरकार ने पहले ब्याज दरों में कमी की थी लेकिन बाद में उस फैसले को वापस ले लिया गया.

इस माहौल में हम सीनियर सिटीजन के लिए निवेश के पांच ऐसे विकल्प बता रहे हैं जिससे उनकी मेहनत की कमाई पर अच्छी नियमित आय आती रहे.

1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस)
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) एक सरकार समर्थित बचत योजना है. यह 60 साल से अधिक उम्र के भारत के निवासियों के लिए शुरू की गई है. एससीएसएस में खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद जमा राशि मैच्योर होती है. इसके बाद यह अवधि एक बार अतिरिक्त 3 साल के लिए बढाई जा सकती है.

अप्रैल-जून 2021 के लिए एससीएसएस पर ब्याज़ दर 7.4% निर्धारित की गई है. भारत में छोटी बचत योजनाओं में यह उच्चतम ब्याज़ दर है. एससीएसएस में खाता सार्वजनिक/निजी क्षेत्र के बैंकों और भारत के डाकघरों के माध्यम से खोला जा सकता है. एससीएसएस में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है.

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाते में किए गए निवेश पर आयकर कानून 1961 के सेक्शन 80 C के तहत आयकर कटौती का लाभ मिलता है .

2. पोस्ट ऑफिस मासिक बचत योजना (पीओएमआईएस)
डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) सीनियर सिटीजन के लिए निवेश का सही विकल्प है. मासिक आय योजना (एमआईएस) केन्द्रीय संचार मंत्रालय के तहत चलाई जाने वाली एक निवेश योजना है. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) एफडी की तुलना में ज्यादा रिटर्न देता है.

पीओएमआईएस से आपको एक निश्चित मासिक आय होती है. पीओएमआईएस में आप न्यूनतम 1500 रुपये हर महीने जमा करके निवेश शुरू कर सकते हैं. डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) पर इस समय 6.6 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है.

डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) के लिए परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है. इस स्कीम में आप अधिकतम 9 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं. अगर आप डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) में अपनी पत्नी या बच्चों के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोलते हैं तो भी 9 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं.

3. पीएम वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई)
पीएमवीवीवाई वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना है. पीएमवीवीवाई को संचालित करने के लिए एलआईसी पूरी तरह अधिकृत संस्था है. यह योजना एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग पेंशन स्कीम है. इस योजना में भारत सरकार ने सब्सिडी दी है.

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना सीनियर सिटीजन के लिए उपलब्ध पेंशन स्कीम है. मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर वरिष्ठ नागिरकों को स्कीम में 10 साल तक एक तय दर से गारंटीशुदा पेंशन मिलती है. यह स्कीम डेथ बेनिफिट की भी पेशकश करती है. इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस किया जाता है. पीएमवीवीवाई में अब अधिकतम 7.75 फीसदी ब्याज की सीमा तय कर दी गई है.

पीएमवीवीवाई में 60 वर्ष या इससे अधिक के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं. अधिकतम उम्र की सीमा नहीं है. एक व्यक्ति अधिकतम 15 लाख रुपये स्कीम में निवेश कर सकता है.

4. फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड (एफआरएसबी)
फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड 2020 में सीनियर सिटीजन 7 साल के लिए निवेश कर सकते हैं. हर 6 महीने में इस स्कीम में ब्याज दरें बदलती हैं और यह नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर दिए जाने वाले ब्याज दर के अलावा 35 बेसिस प्वाइंट जोड़कर दिया जाता है. 1 जनवरी और 1 जुलाई को साल में दो बार फ्लोटिंग रेट सेविंग बांड पर ब्याज दिया जाता है. इस समय एफआरएसबी में 7.15 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. इस स्कीम के साथ एक दिक्कत वाली बात यह है कि निवेशक के हाथ में आने पर इसके ब्याज पर आपको टैक्स चुकाना पड़ता है. इस स्कीम में ऊपरी निवेश की कोई सीमा नहीं है.

5. बैंक फिक्स्ड डिपाजिट
नियमित आय चाहने वाले निवेशकों के लिए बैंक फिक्स डिपाजिट हमेशा से एक लोकप्रिय विकल्प रहा है. पिछले कुछ वक्त में बैंक फिक्स डिपाजिट का आकर्षण घटा है क्योंकि ब्याज दरों में लगातार कमी आ रही है. बैंक में फिक्स डिपॉजिट कर सीनियर सिटीजन अपने हाथ में आने वाली रकम की फ्रीक्वेंसी पहले से ही तय कर सकते हैं.

वह मासिक निकासी चाहते हैं या तिमाही, छमाही निकासी चाहते हैं या सालाना, यह सब पहले से तय किया जा सकता है. इस समय अधिकतर बैंक 5 से 10 साल की अवधि के लिए सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट पर छह फीसदी ब्याज देते हैं. कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक और कोऑपरेटिव बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट करने पर 7 फ़ीसदी से अधिक का ब्याज दे रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: कोरोना टीका लगाने के बाद आपको एफडी पर मिलेगा अधिक ब्याज!

हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. इस पेज को लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें

टॉपिक

नियमित आयनिवेशबुजुर्गरेगुलर इनकमसीनियर सिटीजन

ETPrime stories of the day

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing
Artificial intelligence

Havildar Tom Cruise? A case diary of Indian cops’ craze for artificial intelligence in policing

11 mins read
Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game
Artificial intelligence

Smarter, better, and now more affordable: AI is becoming omnipresent as it steps up its game

15 mins read
MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?
Investing

MedPlus has scale, Wellness Forever scores in product mix. Which IPO will get more investor love?

10 mins read

सामान्‍य सिप के मामले में निवेशक सिप की अवधि में अपना कॉन्ट्रिब्‍यूशन नहीं बढ़ा सकते हैं. अगर वे इसे बढ़ाना चाहते हैं तो उन्‍हें नए सिरे से सिप शुरू करना होगा या एकमुश्त निवेश करने की जरूरत होगी.प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड की सभी स्कीमों से निकासी करने की सलाह दी है. प्राइम इंवेस्टर चेन्नई की एक स्वतंत्र रिसर्च फर्म है.बुजुर्गों को मिले ज्‍यादा ब्‍याज, एससीएसएस की लिमिट बढ़ाकर ₹50 लाख की जाए

अपने साथ की प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के मुकाबले डॉ रेड्डीज लैब का वैल्यूएशन कम है. साथ ही बैलेंसशीट भी मजबूत है.इंडेक्‍स फंडों की तरह ईटीएफ अमूमन किसी खास मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. इनका प्रदर्शन उस इंडेक्‍स जैसा होता है.प्राइम इंवेस्टर ने निवेशकों को फ्रैंकलिन की सभी स्कीमों से निकलने की दी सलाह

ब्‍याज दरों में कटौती का फैसला वापस होने के बाद एक सामान्‍य धारणा बनी. वह यह थी कि चुनावों को देखते हुए यह फैसला लिया गया.फ्रेंकलिन टेंपलटन के इंडियन मैनेजमेंट ने घरेलू कारोबार के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई थी.वित्तीय लक्ष्‍यों तक जल्दी पहुंचने के लिए इक्विटी या डेट फंड में से किसमें निवेश करें?

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
क्रिकेट क्लब

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए.

cricket समाचार आज का

विशेषज्ञों का कहना है कि औद्योगिक कमोडिटीज में निवेश से सोने के मुकाबले बढ़िया रिटर्न मिल सकता है

बोनस बाल

इंडेक्‍स फंडों की तरह ईटीएफ अमूमन किसी खास मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. इनका प्रदर्शन उस इंडेक्‍स जैसा होता है.

स्पोर्ट्सबुक जॉब रिमोट

अधिकतर निवेशक इक्विटी फंड्स में निवेश करने के लिए सिस्टेमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (सिप) को तरजीह देते हैं. हाल के समय में सिप को बहुत अधिक लोकप्रियता मिली है.

आईपीएल ऑरेंज कैप लिस्ट

सक्रिय रूप से मैनेज किए जाने वाले लार्ज कैप म्‍यूचुअल फंड के तौर-तरीकों का पिछले कुछ सालों में सभी को पता लग गया है. कुछ को छोड़ ज्यादातर स्कीमों ने प्रमुख सूचकांकों से कमतर प्रदर्शन किया है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी